करीना कपूर का जीवन परिचय KAREENA KAPOOR biography in hindi

करीना कपूर बॉलीवुड फिल्म उद्योग की जानी मानी अभिनेत्री है। करीना ने अपने फिल्मी करियर में हर तरह के चुनोतिपूर्ण किरदारों को निभाया। प्‍यार से लोग उन्‍हें ‘बेबो‘ भी कहते हैं। उन्‍हें 6 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिल चुका है और बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिन‍त्रियों में भी उनका नाम शुमार है। उनका ऑफस्‍क्रीन जीवन भी काफी चर्चा में रहता है। फिल्‍मों में अभिनय के अलावा वे स्‍टेज परफॉर्मर भी हैं।

नाम:- करीना कपूर

जन्म दिनांक:- 23 सितम्बर 1980

जन्म स्थान:- मुम्बई, भारत

जातीयता:- पंजाबी समुदाय, सिंधी

शिक्षा प्राप्त:- मीठीबाई महाविद्यालय, जमनाबाई नरसी स्कूल, वेलहम कन्या स्कूल, गोवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुम्बई।

व्यवसाय:- फिल्म अभिनेत्री

सक्रिय वर्ष:- 2000 से वर्तमान

धार्मिक मान्यता:- सनातन धर्म

जीवनसाथी:- सैफ़ अली ख़ान(2012)

बच्चे:- तैमूर अली खान

माता-पिता:- बबिता कपूर-रणधीर कपूर

पुरस्कार:- सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 2008:जब वी मेट

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Critics)2005:Dev,2007:ओमकारा

Special Performance 2004:चमेली

Best Female Debut 2001:रिफ्युज़ी

करीना कपूर का जन्‍म मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम रनधीर कपूर और मां का नाम बबिता है और दोनों अपने समय के मशहूर अभिनेता/अभिनेत्री रहे हैं। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम करिश्‍मा कपूर है और वे भी हिन्‍दी फिल्‍मों में जाना-माना नाम हैं। उनका पूरा खानदान हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री से कहीं ना क‍हीं जुड़ा हुआ है।

करीना ने जमनाबाई नर्सी स्‍कूल, मुंबई और वेलहम गर्ल्‍स स्‍कूल, देहरादून से पढ़ाई की थी। इसके बाद उन्‍होंने मीठीबाई कॉलेज, विलेपार्ले, मुंबई से कॉमर्स की दो साल की पढ़ाई की।

yah bhi padhe:- नरगिस फाखरी के जीवन के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। और देखे फोटोज।

करीना कपूर ने अपने से 10 साल उम्र में बड़े मशहूर अभिनेता सैफ अली खान से शादी की है। शादी से पहले उनके अपने सह-अभिनेताओं से रहे अफेयर भी मीडिया की खूब सुर्खियां बटोरते रहे।

करीना कपूर ख़ान के करियर की शुरूआत 2000 में अभिषेक बच्चन के साथ जे. पी. दत्ता की युद्ध पर आधारित फ़िल्म ‘रिफयूजी’ से हुई थी। इस फिल्‍म में उनके अभिनय को आलोचकों ने भी सराहा इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला। ऐसे करीना कपूर हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘कहो ना प्यार’ से डेब्यू करने वाली थी, यहाँ तक की आधी फिल्म भी शूट हो गयी थी। लेकिन माँ बबिता के कहने के पर उन्होंने यह फिल्म छोड़कर फिल्म रिफ्यूजी से डेब्यू किया। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍में की। कुछ फिल्‍में चलीं लेकिन कुछ बुरी तरह पिट गईं लेकिन फिल्‍म ‘चमेली’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। ये फिल्म सूपर हिट रही।

2007 मे आई फिल्‍म ‘जब वी मेट’ में निभाए गए उनके किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म मे बेहतर अभिनय के लिए करीना को पहला फिल्मफेयर पुरुस्कार मिला।

साल 2009 में करीना ने तुषार कपूर के साथ सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म मुझे कुछ कहना है में काम किया। ये फ़िल्म भी उस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।

उनके बाद करीना ने सुभाष घई द्वारा निर्मित फ़िल्म ‘यादें’ में ऋतिक रोशन के साथ काम किया। यह फ़िल्म सफल नहीं हो पाई। इसके बाद करीना ने अब्बास मस्तान की फ़िल्म ‘अजनबी’ मे अक्षय कुमार के साथ अभिनय किया। इसके बाद करीना ‘अशोका’ फ़िल्म में नजर आई जिसे सम्राट अशोक के काल्पनिक जीवन पर निर्मित किया गया था। इस फ़िल्म में उनके हीरो शाहरुख़ खान थे। 2001 टोरंटो इन्टरनेशनल वेनिस में अशोका फ़िल्म और उसमें उनके अभिनय को सकारात्मक समीक्षा मिली। अशोका को 47वे फ़िल्म फेयर में 5 पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था जिसमे करीना कपूर को बेस्ट अभिनेत्री के लिए भी नामांकित किया गया था।

करीना की अब तक की सबसे सफल फ़िल्मों में करण जौहर द्वारा निर्मित ‘कभी खुशी कभी गम’ है। जिसमे उनके किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया। इस फ़िल्म में उनके हीरो ऋतिक रोशन थे। इसके अलावा इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान तथा काजोल भी मुख्य भूमिका में थे। यह फ़िल्म बहुत हिट रही इसके साथ ही यह भारत में कमाई करने वाली दूसरी सबसे बड़ी फ़िल्म बन गई। इस फ़िल्म में उनको सहायक अभिनेत्री के लिए बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। इस फ़िल्म से उनका नाम सफल अभिनेत्रियों में लिया जाने लगा। इसके पहले की फिल्में ‘मैं प्रेम की दीवानी हु’, ‘मुझसे दोस्ती करोगी’, ‘जीना सिर्फ़ मेरे लिए’, ‘तलास: द हंट बैगिन्स’ और ‘एलओसी’ आदि यह सब ज्यादा सफल नहीं रही, लेकिन कभी खुशी कभी गम की सफलता ने उन्हें फिल्मों में दमदार रूप से प्रतिस्थापित कर दिया।

2004 में करीना ने सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘चमेली’ में एक वेश्या का अभिनय किया। इस फ़िल्म में उनके हीरो राहुल बोस थे हालाँकि करीना पहले इस फ़िल्म के लिए तैयार नहीं थी। उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था, लेकिन सुधीर मिश्रा के दूसरी बार कहने पर वह इंकार नहीं कर पाई और इस फ़िल्म के लिए हामी भर दी। इस फ़िल्म के किरदार को समझने के लिए उन्होंने कई बार रात में मुम्बई के रेड लाइट एरिया का दौरा किया। वो उनके कपडे पहनने के भाव से लेकर बोलने चलने तक को बड़े ध्यान से देखती थी और वो अपनी फिल्मों में जो भी उन्होंने देखा वो करने की कोशिश की। इस फ़िल्म को क्रिटिक्स की भी सकारात्मक समीक्षा मिली। इस फ़िल्म को विशेष जूरी ने 49वे फ़िल्म फेयर में इनको अवार्ड भी मिला और साथ ही यह भी कहा गया कि इस फ़िल्म में इनकी अभिनय ने सारे अपेक्षाओ को पार कर गई है यह बहुत ही बेहतरीन फिल्म थी।

इसके बाद करीना कपूर की फ़िल्म ‘युवा’ आई इस फ़िल्म में उनके सहयोगी कलाकार थे अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, विवेक ओबराय, ईशा देओल और रानी मुखर्जी। फिर इसके बाद 2002 के गुजरात के हिन्दू-मुस्लिम दंगो पर आधारित फ़िल्म ‘देव’ में काम किया। उनके कार्य को अमिताभ बच्चन, गोविन्द निहलानी के साथ ही फ़िल्म के आलोचकों ने भी बहुत सराहा। तरन आदर्श ने इस फ़िल्म को पहले दर्जे की फ़िल्म के रूप में व्याख्यित किया। इस फ़िल्म को कई पुरस्कार भी प्राप्त हूए।

करीना ने एक खलनायिका के रूप में एक फ़िल्म में काम की, जिसका नाम था ‘फ़िदा’। इस फ़िल्म में उनके साथी कलाकार थे सैफ अली खान और शाहिद कपूर। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब नही हो पाई। इसके बाद ही उनकी और फिल्मे जैसे कि ‘ऐतराज’ और कॉमेडी फ़िल्म ‘हलचल’ आई। यह फ़िल्म प्रियदर्शन ने बनाई थी यह दोनों ही फ़िल्म कामयाब रही।

2005 में करीना ने फ़िल्म ‘बेवफा’ में काम किया। इस फ़िल्म में इनके सहयोगी कलाकार थे अनील कपूर, सुस्मिता सेन, अक्षय कुमार। इसके बाद ही फ़िल्म ‘क्योंकि’ और ‘दोस्ती: फ्रेंड फॉरएवर’ आई। यह दोनों ही फ़िल्म अच्छी रही, इसके साथ ही क्योंकि फ़िल्म में करीना कपूर के अभिनय को सराहना मिली।

2006 में करीना कपूर की तीन फिल्मे आई, एक शाहिद कपूर के साथ फिल्म ‘36 चाइना टाउन’ में काम किया जो कि एक थ्रिलर फ़िल्म थी। फिर उनकी फ़िल्म आई ‘चुप चुप के’ यह एक कॉमेडी फ़िल्म थी। इस फ़िल्म में भी उनके हीरो शाहिद कपूर ही थे। इसके साथ ही इस फ़िल्म में परेश रावल, सुनील शेट्टी और ओम पूरी जैसे भी कलाकार थे, दोनों ही फ़िल्म कुछ खास सफल नहीं हुई। फिर उनकी फ़िल्म आई ‘ओमकारा’ जोकी शेक्सपियर की ऑथेलो के एक किरदार को दिखाया गया था। यह फ़िल्म विशाल भारद्वाज जो की एक विश्व स्तर के निदेशक है उनके द्वारा निर्देशित की गई थी। इस फ़िल्म में करीना के अभिनय की खूब तारीफ हुई आलोचकों ने भी इसे खूब सराहा और इस फ़िल्म ने स्क्रीन अवार्ड के पुरस्कार को प्राप्त किया।

फिर कुछ समय के बाद ही करीना कपूर ने फरहान अख्तर द्वारा बनाई गई ‘डॉन’ फ़िल्म के रिमेक में काम किया। यह फ़िल्म भी काफी हिट रही थी।

2007 में करीना ने शहीद कपूर के साथ फ़िल्म ‘जब वी मेट’ में काम किया जिसको इम्तियाज़ अली ने निर्देशित किया था। इस फ़िल्म में करीना द्वारा अभिनीत किये किरदार को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही कामयाब हुई कमाई के मामले में भी यह फ़िल्म और फिल्मों के मुकाबले बहुत ज्यादा कमाई की। इस फ़िल्म के लिए भी करीना कपूर को बहुत से अवार्ड भी मिले।

इसके बाद करीना ने सैफ अली खान के साथ ‘टशन’ में काम किया जो ज्यादा सफल नही हुई। इसके बर्फ रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘गोलमाल’ में काम किया। उसी का दूसरा भाग भी आया ‘गोलमाल रिटर्न्स’ जो की बहुत ही सफल रही। आलोचक ने इसको खूब सराहा।

2009 में करीना ने अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘कम्बक्ख्त इश्क’ में काम किया। यह फ़िल्म आलोचकों की नज़र में अच्छी नहीं रही लेकिन कमाई के मामले में यह फ़िल्म सफल रही। फिर उसके बाद करीना की फ़िल्म आई ‘मै और मिस्टर खन्ना’, यह बहुत ही ज्यादा फ्लॉप रही, बाद में सैफ अली खान और विवेक ओबराय के साथ आई ‘कुर्बान’. इस फिल्म में करीना कपूर के अभिनय की तारीफे हुई, इसके लिए इन्हें बेस्ट अभिनेत्री के लिए नामित भी किया गया था।

करीना कपूर द्वारा सबसे ज्यादा चर्चित फ़िल्म आमिर खान की साथ बनाई गई ‘3 इडियट्स’ रही। यह फिल्म चेतन भगत द्वारा लिखी गयी किताब फाइव पॉइंट समवन पर आधारित थी। इस फ़िल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस फ़िल्म में आमिर खान के अलावा आर माधवन, सुष्मिता सेन, शर्मन जोशी भी थे। भारत में इस फ़िल्म ने 203 करोड़ की कमाई की थी और अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस फ़िल्म ने 1.08 बिलियन की कमाई की। पुरे ओवरसीज मार्केट में यह फ़िल्म दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई।

2010 में करीना ने शहीद कपूर के साथ फिल्म ‘मिलेंगे मिलेंगे’ में काम किया जो कि असफल फिल्म रही। इसके बाद उन्होंने अर्जुन रामपाल और काजोल के साथ फिल्म की जिसका नाम वी आर फैमिली था। इस फिल्म के लिए करीना को बेस्ट सहायक कलाकार के लिए चुना गया था।

2011 में करीना ने सलमान खान के साथ फिल्म बॉडीगार्ड में काम किया। यह फिल्म एक मलयालम फिल्म की रीमेक थी। इस फिल्म को आलोचकों ने उतना सराहा नहीं लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पैसों का व्यापर खूब किया फिल्म सफल रही। यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी, इस फिल्म ने 1.5 लाख मिलियन डॉलर कमाए।

फिर इसके बाद करीना ने शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘रावन’ में काम किया। यह फिल्म भारत में बनाई गयी सबसे महंगी फिल्म थी इस फिल्म ने अच्छी कमाई की। करीना अपनी हर एक नई फिल्म से सफलता के पथ पर बढ़ती गयी।

2012 में करीना ने इमरान खान के साथ फिल्म ‘एक मै और एक तू’ में काम किया जिसका निर्देशन शकुन बत्रा ने किया था। इसके बाद इनकी फिल्म आई ‘एजेंट विनोद’। इस फिल्म को श्री मान राघवन ने निर्देशित किया था। करीना ने इसी साल एक और फिल्म की जिसका नाम ‘तलास’ था। इस फिल्म में इनके साथी कलाकार थे आमिर खान और रानी मुखर्जी। इसमे करीना के अभिनय की काफी तारीफ हुई और उन्हें कई फ़िल्म पुरस्कारों के लिए नामांकन नही प्राप्त हुए।

2013 में करीना ने फ़िल्म ‘सत्याग्रह’ में काम किया। इस फिल्म में उनके साथ अजय देवगन, अमिताभ बच्चन, मनोज वाजपेयी और अमृता राव भी थे। यह फिल्म सामाजिक और राजनितिक कड़ियों पर बनी थी। फिर उनकी फिल्म ‘गोरी तेरे प्यार में’ आई, जोकि बहुत फ्लॉप फिल्म साबित हुई।

2014 में उनकी फिल्म आई ‘सिंघम रिटर्न’, जोकि 2011 की फिल्म ‘सिंघम’ का सिक्वेल था। फिर 2015 में इनकी फिल्म आई ‘बजरंगी भाईजान’। इस फिल्म में इनके हीरो सलमान खान थे। दोनों ही फिल्म सफल रही। बजरंगी भाईजान ने 3.20 अरब डॉलर की कमाई की। यह फिल्म साल की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई। इस फिल्म को सबसे ज्यादा चर्चित और मनोरंजक होने के लिए 63वा नेशनल फिल्म अवार्ड प्रदान किया गया।

इसके बाद करीना ने कई सूपर हिट फ़िल्मे दी। शादी के बाद भले करीना ने फ़िल्में करना बंद कर दी हो लेकिन वह 100 करोड़ क्लब की रानी हैं।


आगे देखिए करीना कपूर की कुछ खूबसूरत तस्वीरे,,,,।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.