मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का संशिप्त जीवन परिचय । Manushi Chhillar biography and photos

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर का संशिप्त जीवन परिचय । Manushi Chhillar biography and photos

भारत की मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड बन गई हैं। मानुषी ये ख़िताब जीतने वाली छठी भारतीय सुंदरी हैं। 20 साल की मानुषी से पहले आख़िरी बार, 2000 में प्रियंका चोपड़ा बनी थीं मिस वर्ल्ड। 17 साल बाद मानुषी ने भारत के लिए ये करिश्मा कर दिखाया है। मिस वर्ल्ड बनने से पहले मानुषी मिस इंडिया थीं। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम करने वाली मानुषी छिल्लर 25 जून 2017 को 54वें फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं। इससे पहले वह मिस इंडिया हरियाणा भी रह चुकी हैं। मेडिकल स्टूडेंट मानुषी हेड टू हेड चैलेंज और ब्यूटी विद पर्पस सेगमेंट दोनों में अव्वल रहीं।

डॉक्टर दंपत्ति की बेटी मानुषी की शुरुआती पढ़ाई बंगलौर और दिल्ली में हुई। छिल्लर के माता-पिता पेशे से डॉक्टर हैं। पिता का नाम मित्रा बसु छिल्लर और मां का नाम नीलम छिल्लर हैं। मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन से पढ़ाई की है मानुषी पीजीआई एमएस रोहतक से पास आउट हैं। मानुषी छिल्लर शुरु से ही पढ़ाई के साथ सामाजिक कार्यों से जुड़ी रहीं हैं। मानुषी पेंटिंग और कुचीपुड़ी नृत्य में भी बहुत अच्छी हैं। बैले डांस उसका पसंदीदा है। इसके अलावा पेट्स और स्टडी से भी बहुत प्यार है, इसलिए हमेशा टॉपर रही। मानुषी की छोटी बहन वकालत में करियर बनाना चाहती हैं।वर्तमान में वो वकालत की पढ़ाई कर रही हैं। वहीं मानुषी का छोटा भाई अभी स्कूल में पढ़ रहा है।

मानुषी छिल्लर से पहले भारत की ओर से पांच सुंदरियों ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया हैं। भारत की ओर से सबसे पहले रीता फारिया ने 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। उसके बाद 1994 में ऐश्वर्या राय बच्चन और फिर 1997 में डायना हेडन, 1999 में युक्ता मुखी, 2000 में प्रियंका चोपड़ा और अब 2017 में मानुषी छिल्लर ने ये खिताब अपने नाम किया है।

बचपन से मिस इंडिया बनने का अरमान लिए मानुषी ने अपनी पढ़ाई और बाकी चीजों में कोई कसर नहीं छोड़ी। मेडिकल की पढ़ाई करते-करते उनका सेलेक्शन मिस इंडिया के लिए हुआ।

अपने खान-पान से लेकर अपने लुक्स बॉडी लैंग्वेज और अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई और क्लासेस के बीच में मैनेज करना मानुषी के लिए आसान नहीं था। मानुषी ने मिस इंडिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीत कर फिर अपने को साबित कर दिया।

इसके अलावा स्पोर्ट्स में मानुषी को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग पसंद है। इसके साथ ही मानुषी एक ट्रेंड इंडियन क्लासिकल डांसर हैं। उनको पेंटिंग बनाने का भी शौक है।

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जाने से पहले मानुषी समाजसेवी कार्यों में भागीदारी करती रहती थीं। मानुषी एक कैंपेन के जरिए महिलाओं की महावारी को लेकर करीब 5 हजार महिलाओं को जागरुक कर चुकीं हैं।

गौरतलब है कि 21 वर्षीय मानुषी ये खिताब हासिल करने वाली छठी भारतीय हैं। हरियाणा में एमबीबीएस सेकंड ईयर की छात्रा मानुषी छिल्लर को डांस, गायन, पेंटिंग और कविता लिखने का शौक है। चीन के सनाया सिटी ऐरेनम में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की 108 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था। प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले में इंग्लैंड की स्टैफनी हिल पहली रनरअप रहीं जबकि मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा दूसरी रनरअप रहीं। प्रतियोगिता के टॉप 5 में भारत, मैक्सिको, फ्रांस, इंग्लैंड और केन्या की कंटेस्टेंट पहुंची थी।

मिस वर्ल्ड बनने के लिए उनसे अंतिम सवाल ये पूछा गया था कि दुनिया में किस पेशे की सेलरी सबसे ज़्यादा होनी चाहिए और क्यों?

मानुषी ने इसका बेहद ख़ूबसूरत सा जवाब दिया। उन्होंने कहा, “मेरी मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। इसलिए मैं कह सकती हूं कि मां होने की जॉब सबसे बेहतरीन है। बात केवल पैसे की नहीं है, बल्कि प्यार और सम्मान के लिहाज, कोई भी मां सबसे ज़्यादा वेतन की हकदार होती है।”

मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वालीं ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा और मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन की तरह बॉलीवुड में जाने के सवाल पर मानुषी ने इनकार नहीं किया। लेकिन उनका जवाब एकदम जुदा था। मानुषी ने कहा कि उनका मानना है कि मिस इंडिया या मिस वर्ल्ड बनकर आप कुछ भी कर सकते हैं, सिर्फ बॉलीवुड ही विकल्प नहीं है।

मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर आमिर खान के साथ फिल्मों में काम करना चाहती हैं। हालांकि उनके फेवरेट हीरो रणवीर सिंह और हीरोइन मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा है। बता दें कि हरियाणा की रहने वाली मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई कम्पलीट की है। जून 2017 में इन्होंने फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था।

  • खाने में मानुषी की ये पसन्द है:-
  • मानुषी को खाने में लड्डू बहुत पसंद है।
  • मानुषी को देसी घी के घेवर के साथ कचौड़ी, काजू-कतली, गुलाब जामुन और नानी की बनाई दाल भी पसंद है।
  • हर वीकेंड पर अपने भाई-बहनों के साथ मैगी और आइसक्रीम पार्टी भी किया करती थी।
  • अपने फ्रेंड और बहनों के साथ अशोका चौक पर आइसक्रीम, चाट-पकौड़ी, चॉकलेट और मिठाइयां खाना कभी नहीं भूलती थी।

    मानुषी की अपनी नानी को बड़ी मम्मी बुलाती है और वो उनकी स्ट्रेंथ है- मानुषी अपनी नानी से बहुत ज्यादा प्यार करती हैं। वह उनकी स्ट्रेंथ हैं। इसलिए उन्हें नानी न कहकर बड़ी मम्मी और नाना को बड़े पापा कहकर बुलातीं हैं।

    मिस इंडिया से मिस वर्ल्ड तक की जर्नी में मां नीलम ने भी पूरा साथ दिया। रैंपवॉक की ट्रेनिंग के लिए जब मानुषी को सुबह 4 बजे जाना होता था तो वे भी साथ ही जाती थीं।

    बता दें कि मानुषी को सजने-संवरने के साथ डांस, म्यूजिक, कविताएं लिखने, नई-नई ड्रेस पहनने, मैगजीन पढ़ने और पेंटिंग बनाने का बहुत शौक है।

    उन्होंने जब पहली पेंटिंग बनाई तो नानी को गिफ्ट दी। यह पेंटिंग आज भी नानी के ड्राइंग रूम में दीवार की शोभा बढ़ा रही है।

    • आगे देखिए मानुषी द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर की गई उनकी बेहद खूबसूरत तस्वीरे….!

    Manushi Chhillar biography and photos

    Leave a Reply

    Fill in your details below or click an icon to log in:

    WordPress.com Logo

    You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

    Google photo

    You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

    Twitter picture

    You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

    Facebook photo

    You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

    Connecting to %s

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.