योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश का जीवन परिचय Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश का जीवन परिचय Yogi Adityanath Biography in Hindi

योगी आदित्यनाथ एक भारतीय राजनेता और योगी सन्यासी है। अभी वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है साथ में गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के महंत भी हैं। 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी जीत के बाद यहाँ के 21वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। योगी आदित्यनाथ भारतीय राजनीति में अपने कट्टर हिंदुत्व की राजनीति के लिए विख्यात हैं। ये भारतीय जनता पार्टी की तरफ से राजनीति करते हैं। इनका कथन एक हाथ में माला एक हाथ में भाला इनके कट्टरवाद को दर्शाता है

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गडवाल जिले के यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव में हुआ है। योगी आदित्यनाथ गड्वाली राजपूत हैं। इनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। योगी आदित्यनाथ के पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है। योगी आदित्यनाथ के पिता एक फॉरेस्ट रेंजर थे। योगी आदित्यनाथ के भाई बहन मिलकर 7 भाई बहन हैं। योगी आदित्यनाथ जी की तिन बड़ी बहन है और एक बड़े भाई हैं और दो छोटे भाई है।

योगी आदित्यनाथ की पढ़ाई सन् 1977 में टिहरी के गजा में स्थित स्कूल में पढाई शुरू की सन् 1987 में यहाँ से ही उन्होंने 10वीं की परीक्षा पास की। सन् 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेज से इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और इस दौरान वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से जुड़े। सन् 1992 में श्री नगर के हेमवती नंदन बहुगुणा गढवाल विश्वविधालय से इन्होने गणित में बीएससी (B.Sc) की परीक्षा पास की।

योगी आदित्यनाथ जी की पढाई में बाधाएं आई जब वे कोटद्वार में रह रहे थे उस दोरान उनके कमरे से उनका सामान चोरी हो गया जिसमे इनके सभी प्रमाण पत्र भी थे। जिसके कारण योगी जी की गोरखपुर से विज्ञान स्नातकोत्तर करने की कोशिश विफल रही। फिर ऋषिकेश में दुबारा दाखिला लिया लेकिन राम मंदिर आन्दोलन के चलते उनका ध्यान बट गया।

सन् 1993 से गणित में एमएससी (M.Sc) की पढाई के दौरान गुरु गोरखनाथ पर शोध करने ये गोरखपुर प्रवास के दौरान ही ये महंत अवैद्यनाथ के संपर्क में आए जो इनके पड़ोस के गांव के निवासी और परिवार के पुराने परिचित थे। अंततः ये महंत की शरण में ही चले गए और दीक्षा ले ली। 1994 में ये दुबारा सन्यासी बन गए और उनका नाम अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ हो गया। 20 वर्षो बाद 12 सितम्बर 2014 को गोरखनाथ मंदिर के पूर्व महंत अवैद्यनाथ के निधन के बाद योगी आदित्यनाथ को यहाँ का महंत बनाया गया। 2 दिन बाद इन्हें नाथ पंथ के पारंपरिक अनुष्ठान के अनुसार मंदिर का पीठाधीश्वर बनाया गया।

सन् 1998 में योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा और जीता भी तब उनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। सन् 1999 में गोरखपुर से दुबारा सांसद चुने गए। अप्रैल 2002 में इन्होने हिन्दू संगठन हिन्दू युवा वाहिनी बनाई। सन् 2004 में तीसरी बार लोकसभा का चुनाव जीता। सन् 2009 में भी 2 लाख ज्यादा वोट जीतकर लोकसभा पहुंचे।

सन् 2014 में जब पांचवी बार फिर से लोकसभा के चुनाव हुए तब योगी जी एक बार फिर 2 लाख से ज्यादा वोटों से सांसद बने। सन् 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला और इसके बाद उत्तर प्रदेश में 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। जिसमे योगी आदित्यनाथ से काफी प्रचार कराया गया जिसका परिणाम बेहद निराशाजनक रहा। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने योगी आदित्यनाथ से पूरे राज्य में प्रचार कराया। जिसके फलस्वरूप बीजेपी राज्य में भारी बहुमत से जीती और 19 मार्च 2017 में उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुनकर मुख्यमंत्री पद सौंपा गया। उत्तरप्रदेश के लिए योगी आदित्यनाथ जी का मुख्यमंत्री बनना बहुत बड़ा बदलाव था।

इस बार योगी आदित्यनाथ जी के शासन काल मे कुम्भ मेला 2019 का सुभारम्भ होने जा रहा है जिसकी तैयारियों में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोई कमी नही रखी जिसकी वजह से यह आयोजन काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस बार के आयोजित होने वाले कुंभ मेले में कई नई चीजें देखने को मिलेंगी। जैसे युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट से लेकर वाटर एम्बुलेंस तक की तैयारी है। मेले में एक अटल कॉर्नर भी बनाया जाएगा, जो वास्तव में एक इंफॉर्मेशन डेस्क होगा। यह योगी जी के कार्यकाल का एक बहुत ही बड़ा और शानदार आयोजन रहने वाला है।

योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश का जीवन परिचय Yogi Adityanath Biography in Hindi

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.